कोशिका क्या है हिन्दी में | what is cell

Koshika kya hai ? ( What is cell? ) कोशका क्या है?

कोशिकाएं सभी ज़िन्दा या जीवित चीजों की बुनियाद हैं। मानव शरीर खरबों कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। वे शरीर के लिए संरचना प्रदान करते हैं, भोजन से पोषक तत्वों में लेते हैं, उन पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलते हैं, और ज़रूरी कामो को अंजाम देते हैं। कोशिकाओं में शरीर की वंशानुगत सामग्री भी होती है और वे स्वयं की प्रतियां या copies बना सकते हैं।

कोशिकाओं के कई भाग होते हैं, जिनमें से प्रत्येक एक अलग कार्य करता है। इन भागों में से कुछ, जिन्हें ऑर्गेनेल कहा जाता है, विशेष संरचनाएं हैं जो सेल के अंदर कुछ कार्य करती हैं।
मानव कोशिकाओं में निम्नलिखित प्रमुख भाग होते हैं, जिन्हें वर्णमाला क्रम में सूचीबद्ध किया गया है:

Cell Image
Cell - कोशिका 



ये 10 आसान हेल्थ केयर टिप्स रखेंगी आपको हर बीमारी से दूर


मानव कोशिका के भाग निम्नलिखित हैं -

कोशिका द्रव्य 

कोशिकाओं के अंदर, साइटोप्लाज्म जेली जैसे द्रव (साइटोसोल कहा जाता है) और अन्य संरचनाओं से बना होता है जो नाभिक को घेरे रहते हैं।

cytoskeleton

साइटोस्केलेटन लंबे तंतुओं का एक नेटवर्क है जो सेल के संरचनात्मक ढांचे को बनाता है। साइटोस्केलेटन के कई महत्वपूर्ण कार्य हैं, जिसमें कोशिका आकार का निर्धारण, कोशिका विभाजन(सेल डिवीज़न) में भाग लेना, और कोशिकाओं को स्थानांतरित(मूवमेंट) करने की अनुमति देना शामिल है। यह एक ट्रैक जैसी प्रणाली भी प्रदान करता है जो कोशिकाओं के अंदर ऑर्गेनेल और बाकी चीज़ो के संचलन को निर्देशित करता है।

एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम (ईआर)

यह ऑर्गेनेल कोशिका द्वारा बनाए गए अणुओं को संसाधित (प्रोसेस) करने में मदद करता है। एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम भी इन अणुओं को कोशिका के अंदर या बाहर अपनी मंज़िल तक पहुँचाता है।

गोलगी उपकरण

गोल्गी तंत्र पैकेज अणुओं को सेल से बाहर ले जाने के लिए एंडोप्लाज़मिक रेटिकुलम द्वारा संसाधित करता है।

लाइसोसोम और पेरॉक्सिसोम

ये अंग कोशिका के पुनर्चक्रण केंद्र हैं। वे विदेशी बैक्टीरिया को पचाते हैं जो कोशिका पर हमला करते हैं, ज़हरीले पदार्थों के सेल से छुटकारा दिलाते हैं और पहना-आउट सेल घटकों को रीसायकल करते हैं।

माइटोकॉन्ड्रिया

माइटोकॉन्ड्रिया जटिल अंग होते हैं जो भोजन से ऊर्जा को एक ऐसे रूप में बदला करते हैं जिसका उपयोग कोशिका कर सकती है। उनके पास अपनी आनुवंशिक सामग्री है, जो नाभिक में डीएनए से अलग है, और खुद की प्रतियां(copies) बना सकते हैं।

नाभिक

न्यूक्लियस सेल के कमांड सेंटर के रूप में कार्य करता है, सेल को बढ़ने, परिपक्व, विभाजित या मरने के लिए निर्देश भेजता है। यह डीएनए (डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड), कोशिका के वंशानुगत पदार्थ भी रखता है। नाभिक नाभिकीय लिफाफे नामक झिल्ली से घिरा होता है, जो डीएनए की रक्षा करता है और नाभिक को शेष कोशिका से अलग करता है।

प्लाज्मा झिल्ली

प्लाज्मा झिल्ली कोशिका की बाहरी परत है। यह सेल को उसके वातावरण से अलग करता है और सामग्री को सेल में प्रवेश करने और छोड़ने की अनुमति देता है।

राइबोसोम

राइबोसोम ऑर्गेनेल हैं जो प्रोटीन बनाने के लिए कोशिका के आनुवंशिक निर्देशों को संसाधित करते हैं। ये अंग कोशिका द्रव्य में स्वतंत्र रूप से तैर सकते हैं या एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम से जुड़े हो सकते हैं (ऊपर देखें)।




निष्कर्ष (Conclusion)

कोशिकाएं जीवन का सबसे छोटा सामान्य भाजक हैं। कुछ कोशिकाएँ स्वयं के लिए जीव हैं; अन्य बहुकोशिकीय जीवों का हिस्सा हैं। सभी कोशिकाएं कार्बनिक अणुओं के एक ही प्रमुख वर्गों से बनती हैं: न्यूक्लिक एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड। इसके अलावा, कोशिकाओं को प्राचीन विकासवादी घटनाओं के परिणामस्वरूप दो प्रमुख श्रेणियों में रखा जा सकता है: प्रोकैरियोट्स, उनके साइटोप्लाज्मिक जीनोम और यूकेरियोट्स के साथ, उनके परमाणु-संलग्न जीनोम और अन्य झिल्ली-बद्ध जीवों के साथ। यद्यपि वे छोटे हैं, कोशिकाएं विशाल आकार और आकार में विकसित हुई हैं। साथ में वे ऊतक बनाते हैं जो स्वयं अंगों का निर्माण करते हैं, और अंत में पूरे जीव।


Koshika kya hai
ज़्यादा जानकारी के लिए ये वीडियो देखें -


तो ये था आज का पोस्ट "Koshika kya hai" "What is cell " in हिन्दी!
 उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी,इस जानकारी को लोगो तक पोहचाने के लिए इस पोस्ट को शेयर कीजिये और  जुड़े रहने के लिए इस पेज पर मौजूद सब्सक्राइब या ईमेल से जुड़ने वाले ऑप्शन से मेरे साथ जुड़िये और जुड़े रहिये!
इसी तरह की जानकारियों जैसी और भी तमाम जानकारियां हासिल करने के लिए
जुड़े रहिये  www.SehatSeDosti.BlogSpot.Com  से!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Blood क्या है हिंदी में | What is blood & its types

ये 10 आसान हैल्थ केयर टिप्स रखेंगी आपको हर बीमारी से दूर | healthy lifestyle in hindi