Blood क्या है हिंदी में | What is blood & its types

Blood kya hai? ( What is blood?)

 हमारी ज़िन्दगी में खून बड़ा ही ज़रूरी होता  है जिसे  हम हिंदी में रक्त और अंग्रेजी में Blood कहते हैं । रक्त हमारे शरीर में घूमता है और ऑक्सीजन और पोषक तत्वों जैसे आवश्यक पदार्थों को शरीर की कोशिकाओं तक पहुँचाता है। ब्लड को बनाया  निर्मित नहीं किया जा सकता है , ज़रुरत पड़ने पर डोनेट किया जाता है !


Blood (image)
Blood



Blood kaise banta hai ?


रक्त अवयव

चार बुनियादी घटक हैं जिनमें मानव रक्त शामिल हैं:

  1. प्लाज्मा
  2. लाल रक्त कोशिकाएं
  3. सफेद रक्त कोशिकाएं और
  4. प्लेटलेट्स। 


ये 10 आसान हेल्थ केयर टिप्स रखेंगी आपको हर बीमारी से दूर




लाल रक्त कोशिकाओं

लाल रक्त कोशिकाएं आपके रक्त की मात्रा का 40% -45% ज़िम्मेदारी को पूरा  करती हैं। वे आपके अस्थि मज्जा से प्रति घंटे चार से पांच बिलियन की दर से पैदा  होते हैं। उनके पास शरीर में लगभग 120 दिनों का जीवनचक्र है।

प्लेटलेट्स

प्लेटलेट्स आपके रक्त का एक बड़ा ही  ज़बरदस्त  हिस्सा हैं। प्लेटलेट्स हमारी रक्त कोशिकाओं में सबसे छोटी हैं और  उनके गैर-सक्रिय रूप में मतलब जब एक्टिव नहीं होती तो छोटी प्लेटों की तरह दिखती हैं। प्लेटलेट्स रक्तस्राव को नियंत्रित करते हैं  जब कभी भी चोट लगने पर खून बेहता है तो खून को बहने से रोकती  हैं । जहां भी घाव होता है, रक्त वाहिका एक संकेत भेजती है। प्लेटलेट्स उस संकेत को प्राप्त करते हैं और उस जगह  की तरफ जाते  हैं और उनके "सक्रिय" गठन में बदल जाते हैं, पोत के साथ संपर्क बनाने और घाव को भरने के लिए क्लस्टर बनाने के लिए लंबे समय तक बढ़ते हैं।

प्लाज्मा

प्लाज्मा आपके रक्त का तरल हिस्सा है। प्लाज्मा का रंग पीला होता है और यह ज्यादातर पानी से बना होता है, लेकिन इसमें प्रोटीन, शर्करा, हार्मोन और लवण भी होते हैं। यह आपके शरीर के ऊतकों में पानी और पोषक तत्वों को पहुंचाता है।

सफेद रक्त कोशिकाएं

हालांकि सफ़ेद रक्त कोशिकाएं (ल्यूकोसाइट्स) केवल आपके रक्त का लगभग 1% हिस्सा हैं, लेकिन फिर वो बड़ी एहम और ज़रूरी हैं। अच्छे स्वास्थ्य और बीमारी और बीमारी से सुरक्षा के लिए सफेद रक्त कोशिकाएं आवश्यक हैं। लाल रक्त कोशिकाओं की तरह, वे लगातार आपके अस्थि मज्जा से पैदा होते  हैं। वे रक्तप्रवाह से बहते हैं और वायरस और बैक्टीरिया की तरह विदेशी निकायों पर हमला करते हैं। वे ऊतक में लड़ाई को बढ़ाने के लिए रक्तप्रवाह भी छोड़ सकते हैं। मतलब हमारे लिए Police की तरह काम करते हैं!


रक्त प्रकार के बारे में

अस्ल में आपका रक्त प्रकार आपको  विरासत में मिला है और सभी का रक्त प्रकार आठ प्रकारों में से एक है।

Blood types 

Blood Group Check करना 
ब्लड ग्रुप चेक कराना ज़रूरी हॉट है खासतौर पर जब हमें डोनेट करना या लेना होता है, 

 A वाला A और AB को दे सकता है और  और  O से ले सकता है!

B वाला B और AB को दे सकता है और B और  से ले सकता है!

O    यूनिवर्सल डोनर कहलाता है जो हर किसी को दे तो सकता है लेकिन सिर्फ O से ही ले सकता है!

AB  यूनिवर्सल रिसेप्शनिस्ट कहलाता है जो A, B, AB और O चारो से ले सकता लेकिन सिर्फ AB को ही दे सकता है!

ब्लड की ज़रुरत क्यों पड़ती है -

सीधी सी बात है  ... यह ज़िन्दगी को बचाने में मदद करता है। हक़ीक़त  में, हर दिन हर दो सेकंड में, किसी को रक्त की ज़रुरत होती है। क्योंकि रक्त शरीर के बाहर निर्मित नहीं हो सकता है और इसका सीमित शैल्फ जीवन होता है, इसलिए डोनेट करना ज़रूरी है!


प्रशंसापत्र

रक्तदाता आपके समुदाय के रोगियों की स्वास्थ्य सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 37% आबादी रक्तदान करने के योग्य है, फिर भी केवल 5% ही वास्तव में रक्तदान करते हैं। हर रक्तदान के साथ, आप अपने स्थानीय अस्पतालों में रोगियों और उनके परिवारों को शक्ति, आशा और साहस प्रदान कर रहे हैं। दान करने के और कारण देखें

रक्त की आवश्यकता क्यों है

ऐसे कई कारण हैं जिनसे मरीजों को रक्त की आवश्यकता होती है। रक्त के उपयोग के बारे में एक आम गलतफहमी यह है कि दुर्घटना के शिकार मरीज हैं जो सबसे अधिक रक्त का उपयोग करते हैं। दरअसल, सबसे ज्यादा खून की जरूरत वाले लोगों में ये शामिल हैं:
कैंसर का इलाज किया जा रहा हैआर्थोपेडिक सर्जरी से गुजरनाकार्डियोवास्कुलर सर्जरी से गुजरनाविरासत में मिले रक्त विकारों का इलाज किया जा रहा है!




ज़्यदा जानकारी के लिए ये वीडियो देखें -


--------------------------------------------------------------------


तो ये था आज का पोस्ट "Blood kya hai" "What is blood" in हिन्दी!
 उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी,इस जानकारी को लोगो तक पोहचाने के लिए इस पोस्ट को शेयर कीजिये और  जुड़े रहने के लिए इस पेज पर मौजूद सब्सक्राइब या ईमेल से जुड़ने वाले ऑप्शन से मेरे साथ जुड़िये और जुड़े रहिये!
रक्त या blood की जानकारियों जैसी और भी तमाम जानकारियां हासिल करने के लिए
जुड़े रहिये  www.SehatSeDosti.BlogSpot.com  से!

टिप्पणियाँ

  1. Sir आपने बहुत अच्छा लेख लिखा है

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. शुक्रिया, ब्लड के बारे में और ज़रूरी मालूमात भी हैं जो जल्द ही पोस्ट की जायेंगी, जुडे रहें 😊

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कोशिका क्या है हिन्दी में | what is cell

ये 10 आसान हैल्थ केयर टिप्स रखेंगी आपको हर बीमारी से दूर | healthy lifestyle in hindi