PM Modi ने लॉन्च किया फिट इंडिया मूवमेंट अभियान | इस तरह मिलेगा फायदा | हैल्थ टिप्स भी बतायीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लॉन्च किया फिट इंडिया मूवमेंट अभियान


राष्ट्रीय खेल दिवस के मोके पर, पीएम नरेंद्र मोदी जी ने भारत वासियों को अच्छी सेहत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की। 
इसका ऐलान 25 अगस्त को उनके मन की बात के दौरान की गई थी। उद्घाटन समारोह नई दिल्ली में इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर में आयोजित किया गया था। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए देशभर से समर्थन जुटा है।




उन्होंने कहा, “मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि यह एक अभियान नहीं है, बल्कि एक आंदोलन है। हम उन लोगों को सुझाव देना चाहते हैं जो फिट रहने के लिए दैनिक जीवन में व्यायाम के सरल विचार लाते हैं। अपने आप को फिट रखने के लिए आपको जिम की आवश्यकता नहीं है। सीढ़ियां चढ़ने और खेलने जैसे सरल नियमों का पालन करके आप फिट रह सकते हैं। हमें उम्मीद है कि सभी राज्यों से अधिकतम भागीदारी होगी। ”


Fit India Movement  ’के तहत, देश भर के लोगों को अपने करीबी आइकॉनस की सलाह दी जाएगी, जो कि वृद्ध लेकिन फिट और स्वस्थ हैं। प्रधान मंत्री एक 'फिटनेस लोगो ’और' फिटनेस प्रतिज्ञा’ की शुरुआत करेंगे, जिसमें लिखा है,

“मैं अपने आप से वादा करता हूं कि मैं हर दिन शारीरिक गतिविधि और खेलों के लिए समय दूंगा और अपने परिवार के सदस्यों और पड़ोसियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ होने और बनाने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। भारत एक फिट राष्ट्र है। ”


     वीडियो-सोर्स: दैनिक जागरण 

इस ही की रौशनी में , न सिर्फ फिज़िकल बल्कि दिमाग़ी सेहत  के बारे में बातचीत के साथ देश को समझाया गया है।
1. क्या आप जानते हैं कि हमारे देश की लगभग 5 प्रतिशत जनसंख्या मोटापे से ग्रस्त है?
2. क्या आप जानते हैं कि मानसिक बीमारियों से पीड़ित 10-11 फीसदी लोग ज़रूरी मदद चाहते हैं?


भारत में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के हालात बोहत बुरे हैं। हालांकि इसे बदलने के लिए कई पहल शुरू की गई हैं लेकिन यह याद रखना ज़रूरी है कि बदलाव खुद से शुरू होता है। अपने रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मज़बूत बनाने के लिए ये ज़रूरी हैल्थ टिप्स पढ़ें-

health tips in hindi
ये 10 आसान हैल्थ केयर टिप्स रखेंगी आपको हर बीमारी से दूर

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कोशिका क्या है हिन्दी में | what is cell

Blood क्या है हिंदी में | What is blood & its types

ये 10 आसान हैल्थ केयर टिप्स रखेंगी आपको हर बीमारी से दूर | healthy lifestyle in hindi